हर गांव का नागरिक अभियान में पूरी भूमिका निभाए: मंगेश

रुद्रप्रयाग | नमामि गंगे के तहत ग्राम सभा रतूडा में वन विभाग के तत्वावधान में वृक्षारोपण कार्यक्रय का आयोजन किया गया। जिलाधिकारी मंगेश घिल्डियाल ने रिबन काटकर वृक्षारोपण कार्यक्रम का शुभारम्भ किया और रतूडा वन पंचायत में रूद्राक्ष का पेड़ लगाया। इसके बाद उप वन संरक्षक राजीव धीमान ने उपस्थित जन समुदाय को शपथ दिलाते हुए ‘‘ हम समस्त नागरिक यह शपथ लेते हैं कि हम अपने आरक्षित वन पंचायत क्षेत्र के अन्तर्गत वृक्षारोपण कार्यक्रम के तहत वृक्षों का रोपण करेंगे तथा वृक्षारोपण कार्यक्रम को सफल बनाने के साथ-साथ वृक्षों की सुरक्षा और पर्यायवरण को बचाने का संकल्प लेते हंै। इस दौरान उपस्थित अधिकारियों एवं क्षेत्र की जनता द्वारा नदी के किनारे वृक्षारोपण किया गया।

कार्यक्रम में जिलाधिकारी ने कहा कि नमामि गंगे के तहत 31 जुलाई तक वृक्षारोपण कार्यक्रम पूरे जनपद में चलाया जायेगा। कहा कि पर्यावरण संरक्षण के साथ ही गंगा को स्वच्छ रखना भी हमारी महत्वपूर्ण जिम्मेदारी है। केन्द्र सरकार और राज्य सरकार नमांमि गंगे अभियान के तहत नदियों को प्रदूषण मुक्त करने का काम रही है और इस लक्ष्य को तभी शत-प्रतिशत हासिल किया जा सकता है, जब हर गांव का नागरिक इस अभियान में पूरी जिम्मेदारी के साथ अपनी भूमिका निभाए। इस अवसर पर उप वन संरक्षक राजीव धीमान ने कहा कि गंगा वृक्षा रोपण सप्ताह के तहत वन विभाग और गंगा विचार मंच की टीम द्वारा आपसी सहयोग से पौधरोपण कार्यक्रम चलाया जा रहा है। जो कि 25 जुलाई से शुरू हो गया था और आगामी 31 जुलाई तक यह अभियान चलेगा। कहा कि नमानि गंगे के तहत यह कार्यक्रम चलाया जा रहा है और जिले में दस हजार पौध लगाने का लक्ष्य रखा गया है। उन्होंने कहा कि सभी नागरिक इस अभियान में हिस्सा ले और अधिक से अधिक पौधरोपण करें।

इस अवसर नगर पंचायत केदारनाथ के अध्यक्ष वेद प्रकाश सेमवाल, मुख्य विकास अधिकारी डीआर जोशी, उप जिलाधिकारी सदर मुक्ता मिश्र, ग्राम प्रधान रतूडा सुरेश थपलियाल, वन पंचायत सरपंच रतूडा मोहन सिंह चैहान, भारतीय जनता पार्टी की महिला प्रदेश महामंत्री सरला खण्डूडी, सुशीला देवी, डाॅ हेमा पुष्पाण, मरोडा के वन पंचायत सरपंच देवी प्रसाद थपलियाल, गंगा आरती समिति के सरक्षक एस.एन. सेमवाल, भारतीय जनता पार्टी के जिला मीडिया प्रभारी डाॅ अमित रतूडी, नमामि गंगे के जिला संयोजक हरीश पटवाल,, मुख्य चिकित्साधिकारी डाॅ सरोज नैथानी, वन क्षेत्राधिकारी सुश्री अलोकी, प्रगतिशील कृषक मुरली सिंह चैधरी, जीत सिंह नेगी, मनवर सिंह नेगी, पूर्णलाल सहित बडी संख्या में क्षेत्र की जनता उपस्थित थी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *