उत्तराखण्ड केदारनाथ में सरस्वती नदी पर निम ने तैयार किया वैली ब्रिज

निम के जाबाजों महज तीन महीने में तैयार कर दिखाया पुल

देहरादून। केदारनाथ पुनर्निर्माण में जुटा नेहरू पर्वतारोहण संस्थान (निम) ने शुक्रवार को सरस्वती नदी पर वैली ब्रिज तैयार कर सबको हैरान कर दिया। सोमवार से पुल पर सामान्य आवाजाही भी शुरू हो जायेगी ।

केदारनाथ में सरस्वती नदी पर निम ने तैयार किया वैली ब्रिज

केदारनाथ में सरस्वती नदी पर निम ने तैयार किया वैली ब्रिज

निम के जाबाजों ने महज तीन महीने के छोटे से समय अंतराल में ये कमाल कर सबको हैरान कर दिया।

केदारनाथ आपदा के बाद शमशान बन चुके केदारनाथ में उत्तरकाशी स्तिथ नेहरू पर्वतरोहण संस्थान के जाबाजों ने दिन रात मेहनत करके आज चार साल बाद एक फिर केदारपुरी को वही पहचान दिलाने में अहम भूमिका निभाई है। निम ने केदारनाथ मंदिर से दांयी तरफ सरस्वती नदी पर इस साल मई से वैली ब्रिज बनाने का काम शुरू किया।

पुल बनाने में निम के 30 मजदूर, एक इंजीनियर और एक सुपरवाइजर दिन रात मेहनत करते रहे। जिसका नतीजा रहा कि निम ने पुल को महज तीन महीने में तैयार कर लिया। इस पुल के बनने से केदारनाथ से भगवान भैरवनाथ मंदिर तक आवाजाही आसान हो जायेगी । जबकि नदी को पार करने में खतरा भी नहीं होगा। यहीं नहीं केदारनाथ से हेलीपैड तक भी आवाजाही की जा सकेगी।

निम के अधिकारीयों के मुताबिक पुल पर सोमवार से पूरी तरह आवाजाही शुरू कर दी जाएगी। शुक्रवार को पुल का काम पूरा कर लिया गया है। इस पुल के बनने से भी तीर्थयात्रियों को काफी राहत मिलेगी। केदारनाथ में इस साल अब तक करीब तीन लाख पिचानब्बे हजार छ सौ यात्री दर्शन कर चुके हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *