उत्तराखंड स्वच्छता रैंकिग में पंतनगर यूनिवर्सिटी अव्वल

प्रदेश की गोविंद बल्लभ पंत विश्वविद्यालय यूनिवर्सिटी को देश का सबसे साफ-सुथरा सरकारी विश्वविद्यालय चुना गया है। राष्ट्रीय स्तर पर हुई विश्वविद्यालयों की स्वच्छता प्रतियोगिता में पंतनगर यूनिवर्सिटी को सर्वश्रेष्ठ विश्वविद्यालय चुना गया। केंद्रीय मानव संसाधन मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने देश की राजधानी नई दिल्ली में आयोजित सम्मान समारोह में उच्च शिक्षा संस्थानों के लिए ‘स्वच्छ’ रैंकिंग 2017 की घोषणा। सरकारी विश्वविद्यालों में मदुरई कामराज यूनिवर्सिटी, मदुरई को दूसरा तथा अलागप्पा यूनिवर्सिटी, अलागप्पा नगर, तमिलनाडु को तीसरा सबसे स्वस्छ विश्वविद्यालय घोषित किया गया।

पंतनगर यूनिवर्सिटी की यह उपलब्धि प्रदेश के लिए  सम्मान की बात है।पंतनगर विश्वविद्यालय की इस उपलब्धि पर कुलपति डाक्टर जे कुमार ने कहा कि देशभर के विश्वविद्यालयों के बीच हुई कड़ी स्पर्धा में प्रथम स्थान पाना विश्वविद्यालय के लिए गौरव की बात है। उन्होंने विश्वविद्यालय के छात्र-छात्राओं, अधिकारियों तथा कर्मचारियों को इसका श्रेय दिया।

केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्रालय द्वारा आयोजित स्वच्छता रैंकिंग प्रतियोगिता 2017 में देशभर से कुल 3500 संस्थानों ने भागीदारी की थी, जिनमें से 25 संस्थानों को चार श्रेणियों के तहत स्वच्छता पुरस्कार के लिए चुना गया। मंत्रालय के मुताबिक पहले 3500 विश्वविद्यालयों में से 174 संस्थानों को शार्टलिस्ट किया गया जिसके बाद 25 सबसे अच्छे संस्थानों को चुना गया। निजी विश्वविद्यालय श्रेणी में सोनीपत, हरियाणा स्थित ओपी जिंदल ग्लोबल यूनिवर्सटी को पहला, जयपुर, राजस्थान स्थित मनिपाल यूनीवर्सिटी को दूसरा तथा हिमाचल प्रदेश के सोलन स्थित चितकारा यूनीवर्सिटी, कालू झंडा को तीसरा स्थान मिला। स्वच्छता रैंकिंग  मापने के लिए सफाई प्रणाली, कचरा निपटान विधि तथा परिसर में हरियाली जैसे मानक बनाए गए थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Top 10 Exams, Colleges, Schools Course Guide