Current Affairs 28 April 2016 In Hindi

Current affairs for 28 april 2016 in hindi, with sports, business, education, national and international affairs.

Current affairs 28 april 2016 in hindi

Table of Contents

लोबसांग सांगे दूसरी बार तिब्बत की निर्वासित सरकार के प्रधानमंत्री निर्वाचित हुए

तिब्बत की निर्वासित सरकार के मुख्य चुनाव अधिकारी चोफेल शोसूर द्वारा जारी सूचना के अनुसार लोबसांग सांगे को कुल 33,876 वोट मिले जबकि उनके एकमात्र प्रतिद्वंदी तिब्बती संसद के अध्यक्ष पेंपा त्सेरिंग को 24,864 वोट मिले.

आईसीसी ने नेपाल क्रिकेट एसोसिएशन को निलंबित किया

अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट काउंसिल (आईसीसी) ने 26 अप्रैल 2016 को बोर्ड मीटिंग में नेपाल क्रिकेट एसोसिएशन (सीएएन) को निलंबित करने का निर्णय लिया. इसका कारण एसोसिएशन में सरकार का बढ़ता हस्तक्षेप है.

जम्मू एवं कश्मीर मंत्रिमंडल ने बाढ़ प्रभावित व्यापारियों को 5 प्रतिशत सब्सिडी देने की घोषणा की

जम्मू एवं कश्मीर सरकार ने 27 अप्रैल 2016 को बाढ़ प्रभावित व्यापारियों को पांच प्रतिशत सब्सिडी देने की घोषणा की, यह सब्सिडी 1 अप्रैल 2016 से प्रभावी मानी जाएगी. इस निर्णय से सितम्बर 2014 में आई बाढ़ के कारण व्यापारियों को राहत मिली है.

लक्षद्वीप में नौसेना डीटैच्मन्ट (Detachment) का उद्घाटन

लक्षद्वीप के एंद्रोध द्वीप में नौसेना डीटैच्मन्ट (Detachment/एनवीडीईटी) का 26 अप्रैल 2016 को उद्घाटन हुआ. दक्षिणी नौसेना कमांड के फ्लैग कमांडिंग- इन- चीफ के वाइस एडमिरल गिरीश लुथरा ने इसका उद्घाटन किया.

आग से नष्ट हुई राष्ट्रीय प्राकृतिक इतिहास संग्रहालय

राष्ट्रीय प्राकृतिक इतिहास संग्रहालय, नई दिल्ली में 26 अप्रैल 2016 को भीषण आग लग गई जिससे कई जीवाश्म सहित बेशकीमती संकलन नष्ट हो गये.

भारत प्रत्यक्ष विदेशी निवेश को आकर्षित करने में चीन को पार कर सकता है: नोमुरा

जापानी वित्तीय सेवा फर्म नोमुरा के एक रिपोर्ट के अनुसार भारत 2016 में अपने सकल घरेलू उत्पाद (GDP) के हिसाब से प्रत्यक्ष विदेशी निवेश (FDI) आकर्षित करने के मामले में चीन को पीछे छोड़ सकता है.
इसका कारण है भारत में जारी आर्थिक सुधार जिससे दोनों देशों के बीच एफडीआई का अंतराल कम हो रहा है.

मोबाइल फोन हैंडसेट नियम 2016 में पैनिक बटन एवं ग्लोबल पोजिशनिंग सिस्टम अधिसूचित

डिपार्टमेंट ऑफ़ टेलीकम्यूनिकेशन ने 22 अप्रैल 2016 को मोबाइल फोन हैंडसेट नियम 2016 में पैनिक बटन एवं ग्लोबल पोजिशनिंग सिस्टम लगाया जाना अधिसूचित किया.

हार्ट ऑफ़ एशिया सम्मेलन दिल्ली में आरंभ

हार्ट ऑफ़ एशिया (एचओए) सम्मेलन 26 अप्रैल 2016 को नई दिल्ली में आरंभ हुआ. इस सम्मेलन में विभिन्न देशों के प्रतिनिधियों ने भाग लिया जिसमें पाकिस्तान के विदेश सचिव एजाज़ अहमद चौधरी भी शामिल थे.

आईआईटी शोधकर्ता के. अशोक कुमार ने अंतरराष्ट्रीय पौध पोषण विद्वान पुरस्कार जीता

आईआईटी खड़गपुर (केजीपी) के शोधकर्ता के. अशोक कुमार ने प्रतिष्ठित अंतरराष्ट्रीय पौध पोषण विद्वान पुरस्कार जीता.
वे बंगाल में आईआईटी कृषि और खाद्य इंजीनियरिंग विभाग में शोध विद्वान हैं. उन्हें हाल ही में अमेरिका स्थित प्रतिष्ठित अंतरराष्ट्रीय पौध पोषण संस्थान (आईपीएनआई) द्वारा सम्मानित किया गया. इस पुरस्कार में 2000 अमेरिकी डॉलर और एक प्रशस्ति पत्र दिया जाता है. अशोक अभी चने के कार्बनिक एवं अकार्बनिक पोषक तत्वों के प्रबंधन एवं अवशिष्ट
प्रभाव के तुलनात्मक आकलन पर पीएचडी कर रहे हैं. इस शोध का उद्देश्य मृदा के पोषक तत्वों का पता लगाना है.

नाबार्ड ने गेहूं खरीद के लिए हरियाणा भंडारण निगम को 1000 करोड़ रुपये का ऋण दिया

राष्ट्रीय कृषि एवं ग्रामीण विकास बैंक (नाबार्ड) ने अप्रैल 2016 के अंतिम सप्ताह में हरियाणा राज्य भंडारण निगम (एचएसडब्ल्यूसी) को मौजूदा रबी विपणन सत्र में गेहूं खरीद के लिए 1000 करोड़ रुपये के ऋण को मंजूरी दी.

केंद्र सरकार ने राष्ट्रीय स्मारक प्राधिकरण के ऑनलाइन वेब पोर्टल ‘एनओएपीएस’ का शुभारंभ किया

केंद्रीय संस्कृति और पर्यटन मंत्रालय ने 26 अप्रैल 2016 को राष्ट्रीय स्मांरक प्राधिकरण (एनएमए) के ऑनलाइन वेब पोर्टल ‘एनओसी ऑनलाइन एप्लीकेशन एंड प्रोसेसिंग सिस्टीम (एनओएपीएस) का शुभारंभ किया.

Comments are closed.