Current Affairs 6th May 2016 In Hindi & Gk Updates

Current Affairs may 6 2016 with affair “US jury of St Louise on 2 May 2016 ordered Johnson & Johnson (J&J) to pay 55 million US dollars to a woman, Gloria Ristesund”, may 2016 current affairs for banking, ibps, ssc, rrb competitive exams:

6 may 2016 -Johnson-Johnson-ordered-to-pay-55-million-in-talcum-powder-cancer-case

Table of Contents

खगोलविदों ने ट्रेपिस्ट दूरबीन के माध्यम से पृथ्वी जैसे 3 ग्रहों की खोज की

ईएसओ ला सिला वेधशाला में ट्रेपिस्ट दूरबीन का उपयोग करके खगोलविदों ने शुक्र और पृथ्वी के आकार और तापमान के जैसे तीन ग्रहों की खोज की है. ये गृह पृथ्वी से सिर्फ 40 प्रकाश वर्ष की दूरी पर एक अल्ट्रा कूल ड्वार्फ तारा की तरह परिक्रमा करते देखा गया है.
इस खोज को 2 मई 2016 के जर्नल नेचर में प्रकाशित किया गया.

भारतीय रिजर्व बैंक और सेंट्रल बैंक ऑफ यूनाइटेड अरब अमीरात के बीच मुद्रा विनिमय सहयोग समझौता पत्र पर हस्‍ताक्षर

भारतीय रिजर्व बैंक और सेंट्रल बैंक ऑफ युनाइटेड अरब अमीरात के बीच मुद्रा विनिमय समझौते के बारे में सहयोग से संबंधित सहमति पत्र पर 04 मई 2016 को हस्‍ताक्षर किए गए.
प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी की अध्‍यक्षता में केंद्रीय मंत्रिमंडल की बैठक में फरवरी, 2016 में सहमति पत्र पर किए गए हस्‍ताक्षर को पूर्वव्‍यापी स्‍वीकृति प्रदान की गई.

उत्‍तर प्रदेश के राष्‍ट्रीय राजमार्ग-56 लखनऊ-सुलतानपुर खंड को चार लेन का बनाने की मंजूरी

बुनियादी ढांचे पर मंत्रिमंडल की समिति ने राष्‍ट्रीय राजमार्ग विकास परियोजना के चौथे चरण के अंतर्गत 04 मई 2016 को उत्‍तर प्रदेश में राष्‍ट्रीय राजमार्ग-56 लखनऊ-सुल्‍तानपुर खंड को चार लेन का बनाने की परियोजना को मंजूरी दी. समिति की अध्यक्षता प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने की.

सीएआईपीईईएक्स, बादलों में वर्षा के गठन एवं बादलों के प्रजनन हेतु प्रक्रिया

सीएआईपीईईएक्स एक तकनीक एवं प्रक्रिया है जिससे बादलों के गठन की प्रक्रिया एवं उन्हें बनाया जाना शामिल है. कृत्रिम बारिश का यह तरीका उस समय मई 2016 में चर्चा में रहा जब विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी एवं पृथ्वी विज्ञान राज्य मंत्री वाई एस चौधरी द्वारा सीएआईपीईईएक्स शब्द संसद में प्रयोग किया गया.

रेल मंत्रालय ने विज्ञापन से राजस्व बढाने हेतु नया निदेशालय स्थापित किया

रेल मंत्रालय ने 4 मई 2016 को रेलगाड़ी के डिब्बों, पटरियों के इर्दगिर्द और स्टेशनों के पास बड़े पैमाने पर विज्ञापनों को लगाने के लिए एक नए निदेशालय की स्थापना की. इस निदेशालय का नाम ‘नॉन फेयर रेवेन्यू डायरेक्टरेट’ है और इसका उद्देश्य गैर-रेल भाड़ा स्रोतों से बड़े पैमाने पर राजस्व बढ़ाना है.

हिमाचल प्रदेश में राष्ट्रीय राजमार्ग-22 पर (कैथलीघाट से शिमला खंड के लिए) शिमला बाईपास को चार लेन के साथ दो लेन के निर्माण का फैसला

आर्थिक मामलों संबंधी मंत्रिमंडलीय समिति ने 04 मई 2016 को हिमाचल प्रदेश में राष्ट्रीय राजमार्ग-22 शिमला बाईपास (कैथलीघाट से शिमला खंड के लिए) पर चार लेन के साथ दो लेन के निर्माण को भी मंजूरी दे दी. समिति की अध्यक्षता प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की.

केंद्र सरकार ने इन्फोसिस के आईटीईएस एसईजेड स्थापित करने के प्रस्ताव को मंजूरी दी

केंद्र सरकार ने 5 मई 2016 को आईटी कंपनी इन्फोसिस द्वारा बेंगलुरू में आईटीईएस विशेष आर्थिक क्षेत्र (एसईजेड) स्थापित करने के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी. प्रस्तावित सेज चार हेक्टेयर से भी अधिक क्षेत्र में होगा.
वाणिज्य सचिव रीता तेवतिया की अध्यक्षता वाले मंजूरी बोर्ड ने 28 अप्रैल 2016 की बैठक में इस आशय का फैसला किया.

उत्तराखंड उच्च-न्यायालय के मुख्य न्यायाधीश केएम जोसेफ का हैदराबाद उच्च-न्यायालय में स्थानांतरण

उत्तराखंड उच्च-न्यायालय के निवर्तमान मुख्य न्यायाधीश केएम जोसेफ का 4 मई 2016 को हैदराबाद उच्च-न्यायालय में स्थानांतरण हो गया. उत्तराखंड में राष्ट्रपति शासन लगाने के फैसले को पलटने के मामले में वे अप्रैल 2016 में चर्चा में रहे. जोसेफ ने जुलाई 2014 में उत्तराखंड में बतौर मुख्य न्यायधीश पद संभाला था.

रिलायंस पॉवर को बांग्लादेश में एलएनजी आधारित संयंत्र के लिए सैद्धांतिक मंजूरी

रिलायंस पॉवर को बांग्लादेश सरकार से 4 मई 2016 को 3000 मेगावॉट क्षमता के तरल प्राकृतिक गैस (एलएनजी) आधारित बिजली संयंत्र के प्रथम चरण के लिए सैद्धांतिक मंजूरी मिल गयी.
इस मंजूरी के तहत पहले चरण में 750 मेगावॉट का संयंत्र नारायणगंज जिले में मेघनाघाट पर स्थापित किया जाएगा. यह ढाका से दक्षिण पूर्व में 40 किलोमीटर दूर है.

अनुबंधित श्रमिक भुगतान प्रबंधन प्रणाली के लिए पोर्टल का शुभारंभ

केंद्रीय विद्युत, कोयला और नवीन एवं नवीकरणीय ऊर्जा राज्य मंत्री पीयूष गोयल ने 4 मई 2016 को कोल इंडिया लिमिटेड (सीआईएल) के पोर्टल- ‘अनुबंधित श्रमिक भुगतान प्रबंधन प्रणाली’ (कांट्रैक्ट लेबर पेमेंट मैनेजमेंट सिस्टम) का शुभारंभ किया.

अमेरिकी न्यायलय ने जॉनसन एंड जॉनसन कंपनी पर 5.5 करोड़ डॉलर का जुर्माना लगाया

सेंट लुइस, अमेरिका की अदालत ने 03 मई 2016 को मशहूर मल्टीनेशनल कंपनी जॉनसन एंड जॉनसन पर 5.5 करोड़ डॉलर, यानि 365 करोड़ रुपए का जुर्माना लगाया. मामला कंपनी के टैल्कम पाउडर से जुड़ा है. अमेरिका के दक्षिणी डकोटा की 62 साल की महिला ग्लोरिया ने पिटीशन में कहा कि वह 40 साल से हाइजीन के तौर पर अपने प्राइवेट पार्ट्स पर जॉनसन के दो टैल्कम पाउडर- ‘बेबी पाउडर’ और ‘शॉवर टू शॉवर’ का इस्तेमाल करती आ रही हैं.

ईसीबी ने 500 यूरो के नोटों के उत्पादन को समाप्त करने का निर्णय लिया

यूरोपियन सेंट्रल बैंक (ईसीबी) ने 4 मई 2016 को यह घोषणा की कि वह वर्ष 2018 के अंत तक 500 यूरो के बैंक नोटों का उत्पादन बंद कर देगा. ईसीबी ने इसे युरोपा श्रृंखला से बाहर रखने का भी निर्णय लिया है ताकि इसका दुरूपयोग न हो सके.

महिला एवं बाल विकास मंत्रालय एवं बिल एंड मेलिंडा गेट्स फाउंडेशन के मध्य सहयोग ज्ञापन पर हस्ताक्षर

केन्द्रीय मंत्रिमंडल ने 4 मई 2016 को महिला एवं बाल विकास मंत्रालय (एमडब्ल्यूसीडी) एवं बिल एंड मेलिंडा गेट्स फाउंडेशन के मध्य सहयोग ज्ञापन (एमओसी) पर हस्ताक्षर को मंजूरी प्रदान की.

सांख्यिकीविद् डॉ. राधा बिनोद बर्मन राष्ट्रीय सांख्यिकी आयोग के अध्यक्ष के रूप में मनोनीत

प्रख्यात सांख्यिकीविद् डॉ. राधा बिनोद बर्मन ने 4 मई 2016 को राष्ट्रीय सांख्यिकी आयोग के अंशकालिक अध्यक्ष का पदभार ग्रहण किया. प्रो.एस.महेन्द्र देव, प्रो.राहुल मुखर्जी, डॉ. राजीव मेहता और डॉ. मनोज पांडा इस आयोग के अन्य अंशकालिक सदस्य हैं. नीति आयोग के मुख्य कार्यकारी अधिकारी इस आयोग के पदेन सदस्य हैं.

पश्चिम बंगाल के कूचबिहार जिले में आज़ादी के बाद पहली बार मतदान

पश्चिम बंगाल का कूचबिहार जिला पहली बार मई 2016 में चर्चा में आया. पूर्वी हिमालय के निचले क्षेत्र में स्थित यह जिला उस समय चर्चा में रहा जब इस क्षेत्र के 51 एन्क्लेव को वर्ष 1947 में आज़ादी के बाद पहली बार मतदान करने का अधिकार दिया गया.

Comments are closed.