Current Affairs 5 May 2016 In Hindi & GK Updates

Current Affairs may 5 2016 with affair “On 3rd May 2016 Google Acquires Start-Up Founded By Indian-Origin Entrepreneur.”, may affairs for banking, ibps, ssc, rrb competitive exams:

5 may - On 3rd May 2016 Google Acquires Start-Up Founded By Indian-Origin Entrepreneur.

Table of Contents

पश्चिम बंगाल के कूचबिहार जिले में आज़ादी के बाद पहली बार मतदान

पश्चिम बंगाल का कूचबिहार जिला पहली बार मई 2016 में चर्चा में आया. पूर्वी हिमालय के निचले क्षेत्र में स्थित यह जिला उस समय चर्चा में रहा जब इस क्षेत्र के 51 एन्क्लेव को वर्ष 1947 में आज़ादी के बाद पहली बार मतदान करने का अधिकार दिया गया.

जेएसडब्ल्यू एनर्जी लिमिटेड, जिंदल पावर लिमिटेड के 1,000 मेगावाट पावर प्लांट का अधिग्रहण करेगी

सज्जन जिंदल की कंपनी जेएसडब्ल्यू एनर्जी लिमिटेड ने 3 मई 2016 को नवीन जिंदल की पॉवर प्लांट जिंदल पावर लिमिटेड, छत्तीसगढ़ के 1,000 मेगावाट की परियोजना का अधिग्रहण करने की घोषणा की.

गूगल ने भारतीय मूल के उद्यमी के स्टार्टअप का अधिग्रहण किया

तकनीकी क्षेत्र की कंपनी गूगल ने 3 मई 2016 को भारतीय मूल के एक उद्यमी द्वारा शुरू किए गए टेक्नॉलॉजी स्टार्टअप का अधिग्रहण किया है. टोरंटो आधारित सिनर्जीस के संस्थापक और मुख्य कार्यकारी अधिकारी उद्यमी वरुण मल्होत्रा ने 2013 में यह स्टार्टअप गूगल ऐप्स की ट्रेनिंग देने के लक्ष्य के साथ शुरू किया था.

भेल ने मध्य प्रदेश में 600 मेगावाट ताप विद्युत संयंत्र का शुभारम्भ किया

भारत हैवी इलेक्ट्रिकल्स लिमिटेड (भेल) ने 3 मई 2016 को मध्य प्रदेश में 600 मेगावाट की कोयला आधारित ताप विद्युत संयंत्र परियोजना का शुभारम्भ किया. यह परियोजना ‘‘मध्य प्रदेश के सिवनी जिले में 600 मेगावाट क्षमता की झाबुआ तापीय विद्युत परियोजना चालू की गई.

वैज्ञानिकों ने विश्व का सबसे छोटा इंजन विकसित किया

कैंब्रिज विश्वविद्यालय के वैज्ञानिकों ने विश्व के सबसे छोटे इंजन का विकास किया. इस अध्ययन का प्रकाशन पीएनएएस जर्नल में 2 मई 2016 को हुआ.
प्रकाश से चलने वाला यह इंजन छोटे मशीनों के विकास में मददगार साबित हो सकता है. यह आकार में एक मीटर के मात्र कुछ अरबवें हिस्सें के बराबर है.

किशोर बियानी को भारती रिटेल के प्रबंध निदेशक नियुक्त किया गया

फ्यूचर समूह के प्रमुख कार्यकारी किशोर बियानी को 3 मई 2016 को भारती रिटेल का प्रबंध निदेशक नियुक्त किया गया.
दोनों कंपनियों के बीच पिछले वर्ष हुए विलय समझौते के बाद बोर्ड पुनर्गठन के तहत यह घोषणा की गई.

रेल मंत्रालय ने रेल परियोजनाओं की निगरानी हेतु प्रोजेक्ट मैनेजमेंट एंड इन्फोरमेशन सिस्टम लॉन्च किया

रेल मंत्री सुरेश प्रभाकर प्रभु ने 3 मई 2016 को रेल भवन में आयोजित एक समारोह में ई-सहायक परियोजना प्रोजेक्ट मैनेजमेंट एंड इन्फोरमेशन सिस्टरम (पीएमआईएस) लॉन्च किया.
भारतीय रेल की बड़ी परियोजनाओं की समुचित निगरानी और प्रबंधन समय की मांग है. पीएमआईएस प्रणाली जारी परियोजनाओं के बारे में सभी जानकारी रखेंगी और इससे परियोजना पूरी करने के समय में कमी आएगी.

एयर मार्शल पीपी खांडेकर वायु सेना मुख्‍यालय में एयर ऑफिसर-इन-चार्ज मेंटिनेंस के पद पर नियुक्त

एयर मार्शल पीपी खांडेकर ने 2 मई, 2016 को वायु सेना मुख्यालय, नई दिल्ली में एयर ऑफिसर-इन-चार्ज मेंटिनेंस के रूप में कार्यभार ग्रहण कर लिया. उन्हें त्रिस्तरीय तकनीकी प्रशिक्षण संस्थारन- एमआईएलआईटी का पहला कमांडेंड और निदेशक होने का गौरव प्राप्त है.

राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने 63वें राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार प्रदान किए

राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने 03 मई 2016 को नई दिल्ली‍ में आयोजित समारोह में वर्ष 2015 हेतु 63वें नेशनल फिल्म अवॉर्ड “राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार” प्रदान किये.
गैर-कथा फिल्म श्रेणी में 21 और कथा फिल्मों के वर्ग में 51 पुरस्कार दिये गये. सिनेमा पर सर्वोत्तम लेखन हेतु तीन पुरस्कार प्रदान किए गए.

एनआरडीसी ने घर सोधोन के वाणिज्यिकरण हेतु समझौते पर हस्ताक्षर किए

विज्ञान और प्रौद्योगिकी मंत्रालय के अंतर्गत राष्ट्रीय अनुसंधान विकास निगम (एनआरडीसी) ने 3 मई 2016 को घर सोधोन-रेशम के कीड़ों के रहने के लिए कीटाणुनाशक कमरा तथा उपकरण के वाणिज्यिकरण के लिए मेसर्स नबग्राम रेशम शिल्प उन्नयन कोऑपरेटिव सोसायटी लिमिटेड के सचिव सौम्य दीप्ता मजूमदार तथा मैसर्स दरियापुर ग्रामीण विकास सोसायटी के अध्यक्ष मोहम्म द अजमल, कालिया चक (पश्चिम बंगाल) के साथ लाइसेंस समझौता किया.

मार्क सेल्बी ने विश्व स्नूकर चैंपियनशिप प्रतियोगिता जीती

इंग्लैंड के विश्व नंबर 1 खिलाड़ी मार्क सेल्बी ने 2 मई 2016 को विश्व स्नूकर चैंपियनशिप प्रतियोगिता जीती. शेफील्ड में खेले गये फाइनल मुकाबले में सेल्बी ने चीन के डिंग जुन्हुई को 18-14 से हराकर यह ख़िताब जीता. इस जीत से सेल्बी ने डिंग के इस ख़िताब को जीतकर एशिया के पहले खिलाड़ी होने के सपने को भी तोड़ दिया.

केंद्रीय वाणिज्य मंत्रालय ने एक्जिम एनालाइटिक्स डैशबोर्ड लांच किया

वाणिज्य एवं उद्योग राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) निर्मला सीतारमण ने 3 मई 2016 को निर्यात-आयात डेटा के लिए एक्जिम एनालाइटिक्स डैशबोर्ड लांच किया.
यह एक पोर्टल है जो बेहद आसानी से उपयोग में लाये जाने वाले इस डैशबोर्ड से आम जनता को भारत में व्यापार प्रदर्शन से जुड़े तथ्यों के बारे में सटीक जानकारी हासिल करने में मदद मिलेगी.

ऑस्ट्रेलियाई उद्यमी क्रेग राइट ने बिटकॉइन के निर्माता होने का दावा किया

ऑस्ट्रेलियन उद्यमी क्रेग स्टीवन राईट ने 2 मई 2016 को सार्वजनिक रूप स्वयं को डिजिटल क्रिप्टोकरेंसी बिटकॉइन का निर्माता घोषित किया. उन्होंने दावा किया कि वे छद्म नाम, सातोशी नकामोतो, से बिटकॉइन का संचालन कर रहे थे.

समीर चड्ढा केपीएमजी इंडिया के सीईओ एवं पार्टनर नियुक्त

समीर चड्ढा 3 मई 2016 को केपीएमजी इंडिया प्राइवेट लिमिटेड का मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) नियुक्त किया गया.
चड्ढा ने बार्क्ले शेयर्ड सर्विसेज़ के बाद केपीएमजी ग्लोबल सर्विसेज़ (केजीएस) ज्वाइन किया. वे बार्क्ले में मुख्य कार्यकारी अधिकारी थे.

मेडिकल काउंसिल ऑफ़ इंडिया में सुधार हेतु सुप्रीम कोर्ट ने आर एम लोढ़ा समिति का गठन किया

सुप्रीम कोर्ट ने 2 मई 2016 को पूर्व मुख्य न्यायाधीश आर एम लोढ़ा की अध्यक्षता में मेडिकल काउंसिल ऑफ़ इंडिया (एमसीआई) के कामकाज में देखरेख हेतु तीन सदसीय समिति का गठन किया. यह भारत के चिकित्सा क्षेत्र में नियामक संस्था है.

Comments are closed.