Current Affairs for 4 May 2016 In Hindi & GK Updates

Current Affairs may 4 2016 in hindi with affair of “On may 4 Sachin Tendulkar today joined Salman Khan and ace shooter Abhinav Bindra to become the third Goodwill Ambassador for India at the Rio Olympics this year.”, may affairs for banking, ibps, ssc, rrb competitive exams:

Sachin Tendulkar Joined Riyo Olympic as Ambesdor

Table of Contents

Paytm अगस्त में शुरू कर सकती है भुगतान बैंक का परिचालन

डिजिटल भुगतान कंपनी पेटीएम को उम्मीद है कि देश में उसका भुगतान बैंक परिचालन अगस्त तक शुरू हो सकता है। नोएडा मुख्यालय वाली कंपनी को पिछले साल अगस्त में भुगतान बैंक की स्थापना के लिए आरबीआई से सैद्धांतिक मंजूरी मिल गई है। भुगतान बैंक व्यक्तियों और छोटी इकाइयों से एक लाख रपए प्रति खाते तक की मांग जमा और बचत बैंक जमा स्वीकार कर सकते हैं।

तेंदुलकर ने रियो ओलंपिक के लिए सद्भावना दूत बनने का आईओए का निमंत्रण स्वीकारा

महान क्रिकेटर सचिन तेंदुलकर ने रियो ओलंपिक के लिए दिग्गज निशानेबाज अभिनव बिंद्रा और बॉलीवुड स्टार सलमान खान के साथ देश का सद्भावना दूत बनने का भारतीय ओलंपिक संघ का निमंत्रण स्वीकार कर लिया है। इससे पहले सलमान की नियुक्ति को लेकर काफी हंगामा हुआ था। सलमान को सद्भावना दूत बनाए जाने के फैसले की पहलवान योगेश्वर दत्त और पूर्व दिग्गज धावक मिल्खा सिंह सहित अन्य के आलोचना करने के बाद आईओए ने बिंद्रा, तेंदुलकर और जाने माने संगीतज्ञ एआर रहमान से संपर्क किया था। योगेश्वर और मिल्खा ने कहा था कि यह सम्मान शीर्ष खिलाड़ियों को दिया जाना चाहिए। बिंद्रा और तेंदुलकर दोनों ने आईओए का निमंत्रण स्वीकार कर लिया है।

राष्ट्रपति के पैर छूकर मनोज कुमार ने लिया दादा साहेब फाल्के अवॉर्ड

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली के विज्ञान भवन परिसर में कल 63वें राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार और दादा साहेब फिल्म पुरस्कार का आयोजन किया गया। इस दौरान महामहिम राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने सभी अवॉर्ड विजेताओँ को पुरस्कार प्रदान किया। साथ ही कार्यक्रम में केंद्रीय सूचना और प्रसारण मंत्री अरुण जेटली और भारतीय सिनेमा जगत की कई महान हस्तियों ने शिरकत की जिनमें अभिनेता मनोज कुमार से लेकर अमिताभ बच्चन और कई फिल्मी कलाकार शामिल थे।

डोनाल्ड ट्रंप ने जीता इंडियाना प्राइमरी, टेड क्रूज ने छोड़ा मैदान

अमेरिका में राष्ट्रपति पद की उम्मीदवारी के लिए रिपब्लिकन दावेदारी की लड़ाई अब निर्णायक दौर में पहुंच चुकी है. डोनाल्ड ट्रंप अब रिपब्लिकन पार्टी की ओर से उम्मीदवार बनने के बेहद करीब हैं क्योंकि उन्हें इंडियाना में अपने निकट प्रतिद्वंद्वी टेड क्रूज के खिलाफ बड़ी जीत मिली है. उम्मीदवारी के लिहाज से इंडियाना के प्राइमरी नतीजों को बेहद अहम माना जा रहा था.

धार्मिक स्वतंत्रता पर अमेरिकी रिपोर्ट को भारत ने खारिज किया

भारत ने उस अमेरिकी रिपोर्ट पर तीखी प्रतिक्रिया जाहिर की है जिसमें कहा गया है कि 2015 में भारत में धार्मिक स्वतंत्रता ‘नकारात्मक पथ’ पर रही। भारत ने मंगलवार को कहा कि रिपोर्ट ‘भारत, इसके संविधान और इसके समाज की उचित समझ दिखाने में नाकाम’ रही है। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता विकास स्‍वरूप ने कहा कि सरकार नहीं समझती कि अमेरिकी अंतरराष्ट्रीय धार्मिक स्वतंत्रता आयोग (यूएससीआईआरएफ) जैसी किसी विदेशी संस्था की ऐसी हैसियत है कि वह भारतीय नागरिकों के संवैधानिक तौर पर संरक्षित अधिकारों की स्थिति पर कोई टिप्पणी कर सके।

सुप्रीम कोर्ट ने दिल्ली-एनसीआर में डीजल से चलने वाली टैक्सियों पर पूर्ण प्रतिबंध लगाया

सुप्रीम कोर्ट ने 30 अप्रैल 2016 को दिल्ली- एनसीआर में डीजल कारो को फेज आउट करने से संबंधित समय सीमा को बढ़ाने से मना करते हुए, 1 मई 2016 से दिल्ली-एनसीआर में डीजल से चलने वाली टैक्सियों पर पूर्ण प्रतिबंध लगा दिया.

रिलायंस ने रक्षा क्षेत्र में 15 नए औद्योगिक लाइसेंस हेतु समझौता किया

रिलायंस इंफ्रास्ट्रक्चर लिमिटिड की अनुसंगी रिलायंस डिफेन्स ने अप्रैल माह के अंतिम सप्ताह में रक्षा क्षेत्र में 15 औद्योगिक लाइसेंस हेतु समझौता किया.
समझौता के तहत कम्पनी भारी हथियार, सशस्त्र वाहन, गोला-बारूद, इलेक्ट्रॉ निक वारफेयर सिस्टम, यूएवी तथा निर्देशित ऊर्जा हथियार प्रणाली जैसे विभिन्न प्रकार के उच्च प्रौद्योगिकी वाले उपकरण बनाएगी.

अंतरराष्ट्रीय मजदूर दिवस मनाया गया

विश्व भर में 1 मई 2016 को अंतरराष्ट्रीय मजदूर दिवस मनाया गया. वर्ष 2016 को मनाये गये मजदूर दिवस का विषय था – अंतरराष्ट्रीय मजदूर आंदोलन का जश्न. इसे अंतरराष्ट्रीय वर्कर दिवस एवं मई दिवस के नाम से भी जाना जाता है.

भारतीय क्रिकेटर रोहित शर्मा ‘हबलोट वॉच’ के ब्रांड एंबेसडर बने

भारतीय बल्लेबाज रोहित शर्मा 2 मई 2016 को विश्व की मशहूर घड़ी कंपनी हबलोट के ब्रांड एंबेसडर नामित किये गए. वह आस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान माइकल क्लार्क के बाद इस ब्रांड से जुड़ने वाले दूसरे क्रिकेटर हैं.
‘हबलोट वॉच’ के बारे मे:

  1. द हबलोट कंपनी की स्थापना 1980 मे हुई.
  2. द हबलोट की कीमत करीब 31 करोड़ रुपये है.
  3. इस वॉच में करीब 1200 डायमंड्स लगे हुए होते हैं.
  4. ये डायमंड्स 140 कैरेट के होते हैं.

उद्योगपति विजय माल्या का राज्यसभा की सदस्यता से इस्तीफा

उद्योगपति विजय माल्या ने 2 मई 2016 को राज्यसभा के निर्दलीय सदस्य से अपना इस्तीफा सदन की आचार संहिता समिति को सौंप दिया.
माल्या का यह राज्यसभा में दूसरा कार्यकाल था जो 1 जुलाई 2016 को खत्म होने वाला था.

लीसेस्टर सिटिज जेमी वर्डी वर्ष 2016 हेतु एफडब्ल्यूए (FWA) फ़ुटबॉलर नामित

फुटबॉल के मैदान में फॉरवर्ड स्ट्राइक खेलने वाले लीसेस्टर सिटी जेमी वर्डी को 2 मई 2016 को फुटबॉल राइटर्स एसोसिएशन (FWA) ने वर्ष 2015-16 हेतु फ़ुटबॉलर नामित किया. 12 मई 2016 को उन्हें लंदन में आयोजित रात्रिभोज में यह प्रतिष्ठित एफडब्ल्यूए (FWA) पुरस्कार प्रदान किया जाएगा.

हरमीत कौर ढिल्लों अमेरिका की रिपब्लिकन पार्टी में अहम पद पर नियुक्त

भारतीय अमेरिकी सिख महिला हरमीत कौर ढिल्लो को अमेरिका की रिपब्लिकन पार्टी में अहम पद पर नियुक्त किया गया. चंडीगढ़ में जन्मी हरमीत कौर ढिल्लों को 1 मई 2016 को हाल ही में बनाई गयी रिपब्लिकन नेशनल कमिटी की महिला समिति का सदस्य बनाया गया.

भारतीय रेलवे ने हरियाणा एवं पंजाब के साथ रेलवे ट्रैक के दोनों ओर पेड़ लगाने हेतु समझौता किया

भारतीय रेलवे ने 2 मई 2016 को हरियाणा एवं पंजाब के वन विभाग से एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किये जिसके तहत रेलवे ट्रैक के दोनों ओर पेड़ लगाए जायेंगे.

भारतीय-अमेरिकन पत्रकार नीला बनर्जी एडगार ए पो पुरस्कार से सम्मानित

अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा और प्रथम महिला मिशेल ओबामा ने 1 मई 2016 को भारतीय मूल की अमेरिकी पत्रकार नीला बनर्जी को एडगार ए पो पुरस्कार से सम्मानित किया.

केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल ने उजाला स्कीम का उद्घाटन किया

केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल ने भारत सरकार का राष्ट्रीय कार्यक्रम- उन्नत ज्योति द्वारा सभी के लिए रियायती एईडी(उजाला) का 30 अप्रैल 2016 को एक समारोह के दौरान भोपाल में शुभारंभ किया.

Comments are closed.