26 April 2016 Current Affairs In Hindi

26 April 2016 Current Affairs In Hindi

केंद्र सरकार की सभी योजनाओं को ‘प्रधानमंत्री’ के नाम से संचालित करने की सिफारिश

केंद्र सरकार द्वारा गठित एक मंत्री समूह ने केंद्र सरकार की सभी योजनाओं को ‘प्रधानमंत्री’ के नाम में संचालित करने की 24 अप्रैल 2016 को सिफारिश की. इस सिफारिश में ‘प्रधानमंत्री’ के नाम के साथ ही साथ राष्ट्रवादी नेताओं के नाम के प्रयोग की भी बात कही गई.

भारतीय नौकायन खिलाड़ी दत्तू बबन भोकानल ने रियो ओलंपिक के लिये क्वालीफाई किया

भारतीय नौकायन खिलाड़ी दत्तू बबन भोकानल ने 25 अप्रैल 2016 को दक्षिण कोरिया में चल रहे फिसा एशिया ओशियाना ओलंपिक क्वालीफिकेशन टूर्नामेंट में पुरूषों के एकल स्कल वर्ग में रजत पदक जीतकर रियो ओलंपिक के लिये क्वालीफाई कर लिया.

भारत के मैराज अहमद खान ने स्कीट प्रतिस्पर्धा में रजत पदक जीता – रियो निशानेबाजी वर्ल्ड कप

भारत के निशानेबाज मैराज अहमद खान ने ब्राजील के रियो डी जेनेरो शहर में चल रहे आईएसएसएफ निशानेबाजी वर्ल्ड कप की स्कीट प्रतिस्पर्धा में रजत पदक हासिल कर लिया है जो भारत के लिए इस टूर्नामेंट के स्कीट मुकाबले में पहला पदक है।

अनुसूचित जाति एवं अनुसूचित जनजाति (अत्याचार निवारण) कानून, 2016 के नए नियम अधिसूचित

केंद्रीय सामाजिक न्याय और अधिकारिता मंत्रालय ने जाति-जनजाति (अत्याचार निवारण) संशोधन कानून, 2016 को 14 अप्रैल 2016 को बाबासाहेब भीम राव अंबेडकर की जयंती पर अधिसूचित किया.

भारत की कलाकृतियों को वापिस भारत लाने हेतु इंडिया प्राइड प्रोजेक्ट आरंभ किया गया

इंडिया प्राइड प्रोजेक्ट (आईपीपी) अप्रैल 2016 के चौथे सप्ताह में उस समय चर्चा में रहा जब दो प्रवासी भारतीयों द्वारा भारत की खोयी हुई कलाकृतियों को वापिस भारत में लाने के लिए इसका आरंभ किया गया.

केंद्रीय अनुसंधान संस्थान (सीआरआई) कसौली में टीकों के उत्पादन हेतु सीजीएमपी अनुवर्ती सुविधा का उद्घाटन

केंद्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्री जे.पी.नड्डा ने केंद्रीय अनुसंधान संस्थान कसौली, (हिमाचल प्रदेश) में डीपीटी और टीटी के टीकों के उत्पा‍दन के लिए केंद्र सरकार की अपने किस्म की पहली करंट गुड मैन्युीफैक्‍चरिंग प्रेक्टिस (सीजीएमपी) अनुवर्ती सुविधा का 24 अप्रैल 2016 को उद्घाटन किया.

Comments are closed.