Current Affairs 10 May 2016 In Hindi & GK Updates

Current Affairs may 10 2016 with affair In Hindi“On may 2016 A Beijing court has ruled in favour of Facebook and against a Chinese company which had registered “face book” as a separate trademark”, may 2016 current affairs for banking, ibps, ssc, rrb competitive exams:
10 may 2016 current affairs facebook wins case in china

Table of Contents

फेसबुक ने चीन में ट्रेडमार्क का केस जीता

बीजिंग की एक अदालत ने 9 मई 2016 को फेसबुक नाम को लेकर ट्रेडमार्क की लड़ाई में फेसबुक के पक्ष में फैसला सुनाया. अदालत के अनुसार, चीनी कंपनी होंगशान पर्ल रिवर ने एक हाई-प्रोफाइल ट्रेडमार्क को नक़ल करने के इरादे से नैतिक सिद्धांतों का उल्लंघन किया है.मामला फेसबुक और होंगशान पर्ल रिवर कंपनी के बीच चल रहा था जिसने 2014 में “फेस बुक” नाम से कंपनी रजिस्टर कराई थी.

एशियाई युवा चैंपियनशिप में भारतीय मुक्केबाजों ने चार पदक जीते

भारतीय मुक्केबाजों ने कजाखस्तान के पावालोदार में 9 मई 2016 को सातवीं एशियाई युवा चैंपियनशिप में प्रभावशाली प्रदर्शन करके तीन रजत और एक कांस्य पदक जीतकर ओवरऑल तीसरा स्थान हासिल किया.
राष्ट्रीय चैंपियन अंकुश दहिया (60 किग्रा), आशीष कुलहिरया (64 किग्रा) और रेयाल पुरी (81 किग्रा) ने रजत पदक जबकि मनजीत सिंह (91 किग्रा से अधिक) ने कांस्य पदक जीता.

पर्यावरण वन मंत्रालय ने समन्वित अपशिष्ट प्रबंधन पर वेब आधारित अनुप्रयोग की शुरूआत की

पर्यावरण वन मंत्रालय ने 9 मई 2016 को समन्वित अपशिष्ट प्रबंधन (आईडब्ल्यूएमएस) हेतु एक वेब आधारित अनुप्रयोग की शुरुआत की. यह वेबसाइट है – www.iwms.nic.in सरकार ने यह सिस्टम अपशिष्ट के बेहतर प्रबंधन के लिए यह शुरुआत की है. यह एप्लीकेशन उपयोगकर्ता के अनुकूल है एवं खतरनाक कचरे पर नज़र रखने में सक्षम है.

इन्फोसिस फाउंडेशन ने आईआईएसईआर के साथ समझौते पर हस्ताक्षर किए

सूचना प्रौद्योगिकी क्षेत्र की प्रमुख कंपनी इन्फोसिस की लोकोपकार के काम करने वाली इकाई इन्फोसिस फाउंडेशन ने 9 मई 2016 को भारतीय विज्ञान शिक्षा एवं शैक्षणिक संस्था (आईआईएसईआर) के साथ एक समझौते पर हस्ताक्षर किए.
इसका उद्देश्य आर्थिक रूप से कमजोर छात्रों को उच्च गुणवत्ता वाली शिक्षा प्रदान करना है.

संपूर्ण भारत में 1 जनवरी 2017 से आपातकाल हेतु 112 नम्बर डायल करें

भारत सरकार द्वारा आपातकालीन स्थिति हेतु जारी किये गये नम्बर 112 की सेवाएं 1 जनवरी 2017 से आरंभ होंगी. यह नम्बर डायल करने से पुलिस, एम्बुलेंस एवं अग्निशमन सेवाएं प्राप्त की जा सकेंगी.

महाराणा प्रताप के स्मरण में 100 रुपये एवं वितरण हेतु 10 रुपये का सिक्का जारी

केन्द्रीय मंत्रिमंडल ने 9 मई 2016 को महाराणा प्रताप के स्मरण में 100 रुपये का स्मारक सिक्का एवं 10 रूपये का सिक्का वितरण हेतु जारी किया. यह सिक्का महाराणा प्रताप की 475वें जन्मदिवस पर जारी किया गया. यह सिक्का संस्कृति और पर्यटन राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) डॉ. महेश शर्मा द्वारा जारी किया गया.

चीनी कीट चांस मेगास्टिक विश्व का सबसे लम्बा कीट घोषित

श्चिमी चीन में स्थित कीट संग्रहालय द्वारा 5 मई 2016 को एक स्टिक कीट को विश्व का सबसे लम्बा कीट घोषित किया गया, इसकी लम्बाई 62.4 सेंटीमीटर दर्ज की गयी. इस कीट ने अभी तक दर्ज 807625 कीटों की लम्बाई का रिकॉर्ड तोड़ा. फोबायेटिकस चानी अथवा चान्स मेगास्टिक की खोज चीन के दक्षिणी प्रांत गौन्ग्ज़ी में की गयी.

स्विट्ज़रलैंड में यश चोपड़ा की कांसे की मूर्ति स्थापित की गयी

स्विट्ज़रलैंड सरकार ने 4 मई 2016 को फिल्म निर्माता यश चोपड़ा के सम्मान में विशेष मूर्ति स्थापति की. 250 किलोग्राम की इस कांसे की मूर्ति का उनकी पत्नी पामेला चोपड़ा एवं बहू रानी मुखर्जी द्वारा उद्घाटन किया गया. इस मूर्ति को कुर्साल क्षेत्र में इंटरलेकेन के मध्य स्थापित किया गया है. इस क्षेत्र में पर्यटकों की बड़ी तादाद में आवाजाही रहती है.

असीम छाबड़ा द्वारा लिखित शशि कपूर, द हाउसहोल्डर, द स्टार का लोकार्पण

बॉलीवुड के सदाबहार सितारे शशि कपूर की जीवनी शशि कपूर – द हाउसहोल्डर, द स्टार का 6 मई 2016 को लोकार्पण किया गया. इस पुस्तक में शशि कपूर के जीवन एवं उनके व्यक्तित्व के बारे में लिखा गया है, इसे फिल्म जर्नलिस्ट असीम छाबड़ा द्वारा लिखा गया है. यह इस लेखक की पहली जीवनी है.

गुजरात सरकार ने जैन समुदाय को अल्पसंख्यक का दर्जा प्रदान किया

गुजरात सरकार ने 7 मई 2016 को जैन समुदाय को अल्पसंख्यक समुदाय का दर्जा प्रदान किया.यह निर्णय गुजरात की मुख्यमंत्री आनंदीबेन पटेल द्वारा लिया गया.

Comments are closed.